रद्दीकरण एवं वापसी नीति
रिटर्न और रद्दीकरण के सभी मामलों में, आप 'मेरा खाता' अनुभाग से आसानी से अनुरोध कर सकते हैं।
या
आप हमेंPRINTSUTRAINDIA@GMAIL.COM पर एक मेल भेज सकते हैं और आपको 24 कार्य घंटों के भीतर जवाब मिल जाएगा।
भारतीय ग्राहकों के लिए वापसी नीति:
हमारे पास 7 दिनों की बिना प्रश्न पूछे रिटर्न नीति है। दोषपूर्ण/क्षतिग्रस्त उत्पाद के मामले में, उत्पाद की डिलीवरी के 24 घंटे के भीतर शिकायत दर्ज कराई जानी चाहिए। लौटाई जाने वाली वस्तुएं अप्रयुक्त, बिना पहनी हुई, बिना धुली और क्षतिग्रस्त नहीं होनी चाहिए और टैग बरकरार होना चाहिए। लौटाए गए आइटम केवल उनकी मूल पैकेजिंग में ही स्वीकार किए जाएंगे, जिनमें शामिल हैं: हैंगर, पॉलिएस्टर बैग, कपड़ों पर हैंग टैग, जूते के डिब्बे या डस्ट बैग। क्षतिग्रस्त, गंदा या बदला हुआ कोई भी सामान स्वीकार नहीं किया जाएगा और शिपिंग शुल्क के साथ ग्राहक को वापस भेज दिया जाएगा।
भारतीय ग्राहक द्वारा रिटर्न:
- यदि ग्राहक वितरित उत्पाद से असंतुष्ट है तो उसे पार्सल प्राप्त होने की तारीख से 7 दिनों के भीतर हमें support@theloom.in पर मेल करना होगा। प्रिंटसूत्र आपके स्थान से पिक-अप की व्यवस्था करेगा (चयनित पिन-कोड पर रिवर्स पिक-अप उपलब्ध नहीं हो सकता है)। ऐसे रिटर्न की प्रोसेसिंग के लिए हमारे पास दो विकल्प हैं:-
- भंड़ार उधार - हम आपके 'प्रिंटसूत्र खाते' में उत्पाद मूल्य के बराबर राशि जोड़ते हैं। जब आप हमारे साथ अपनी अगली खरीदारी के दौरान वेबसाइट के कार्ट/भुगतान पृष्ठ पर पहुंचते हैं तो आप इस क्रेडिट राशि का उपयोग कर सकते हैं। स्टोर क्रेडिट तभी जारी किया जाएगा जब हम उत्पाद वापस प्राप्त करेंगे और रिटर्न को मान्य करेंगे। एक बार जारी किए गए स्टोर क्रेडिट को बैंक/कार्ड/वॉलेट आदि में वापस नहीं किया जा सकता है।
- बैंक रिफंड - हम राशि घटाकर रुपये वापस कर देते हैं। आपके बैंक खाते में प्रति उत्पाद 100/- (शिपिंग और री-स्टॉकिंग शुल्क के लिए समायोजित)। रिफंड की प्रक्रिया के लिए हमें निम्नलिखित बैंक विवरण की आवश्यकता है - नाम, खाता संख्या, आईएफएससी कोड, बैंक, शाखा।
- यदि रिटर्न हमारी ओर से किसी त्रुटि (गलत आइटम भेजा गया, क्षतिग्रस्त/दोषपूर्ण उत्पाद) के कारण है, तो हम उत्पाद को बदल देंगे या ग्राहक की मांग के अनुसार पूर्ण चालान मूल्य की प्रतिपूर्ति करेंगे।
- रिफंड प्रक्रिया (यदि ग्राहक रिफंड के लिए अनुरोध करता है) तभी शुरू होगी जब हम उत्पाद वापस प्राप्त करेंगे और रिटर्न को मान्य करेंगे।
- यदि दिए गए पिन कोड पर पिकअप सुविधा उपलब्ध नहीं है, तो ग्राहक को उत्पाद प्राप्त होने के 7 दिनों के भीतर अपने जोखिम, लागत और जिम्मेदारी पर उत्पाद को प्रिंटसूत्र कार्यालय में वापस भेजना होगा।
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रिटर्न पैकेज की प्राप्ति के बाद, हम उसका निरीक्षण करने के लिए आगे बढ़ेंगे। यदि किसी भी कारण से रिवर्स पिक-अप नहीं किया जाता है (ग्राहक या कूरियर कंपनी की गलती के कारण किसी भी कारण से), तो दोबारा पिक-अप की व्यवस्था करने के लिए PRINTSUTRA से संपर्क करने की जिम्मेदारी ग्राहक की होती है। रिवर्स पिक-अप की दोबारा व्यवस्था करने के लिए प्रिंटसूत्र से समय पर संपर्क करने में विफलता के कारण एक्सचेंज/रिटर्न अनुरोध को अस्वीकार किया जा सकता है। वापसी अनुरोधों पर केवल तभी विचार किया जाएगा यदि ग्राहक ने केवल अनटेम्पर्ड पैकेज स्वीकार किया हो।
एक बार योग्य रिटर्न के रूप में स्वीकृत हो जाने पर, हम 10 दिनों के भीतर उचित राशि का आपका रिफंड या स्टोर क्रेडिट (जैसा भी मामला हो) जारी कर देंगे। यदि फिर भी रिटर्न रिफंड के योग्य नहीं पाया जाता है, तो हम उसे आपको वापस भेज देंगे। किसी भी स्थिति में आपका रिटर्न इश्यू आपसे रिटर्न पैकेज प्राप्त होने के 20 दिनों के भीतर बंद कर दिया जाएगा। रिटर्न शिपिंग के दौरान होने वाली किसी भी क्षति के लिए प्रिंटसूत्र उत्तरदायी नहीं होगा।
ग्राहक प्रिंटसूत्र द्वारा लिए गए निर्णय पर विवाद न करने और रिटर्न सत्यापन के संबंध में प्रिंटसूत्र के निर्णय को स्वीकार करने के लिए सहमत है - चाहे उत्पाद रिटर्न के रूप में स्वीकार किए जाने के लिए वैध है या नहीं। गैर-वैध रिटर्न ग्राहक को वापस भेज दिया जाएगा और ग्राहक को भविष्य की खरीदारी के लिए ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। सीओडी आदेशों को बार-बार अस्वीकार करने से बिना किसी सूचना के सीओडी सुविधा बंद हो सकती है। किसी ग्राहक से उत्पादों की बार-बार वापसी यानी वितरित उत्पादों के 50% से अधिक के लिए, ग्राहक को सूचित किया जाएगा कि भविष्य के ऑर्डर गैर-रद्दीकरण और गैर-वापसी के आधार पर होंगे। बाद में, भविष्य के सभी आदेशों पर उल्लिखित शर्तों पर कार्रवाई की जाएगी।
लौटाई जाने वाली वस्तुएं अप्रयुक्त, बिना पहनी हुई, बिना धुली और क्षतिग्रस्त नहीं होनी चाहिए। लौटाए गए आइटम केवल उनकी मूल पैकेजिंग में ही स्वीकार किए जाएंगे, जिनमें शामिल हैं: हैंगर, पॉलिएस्टर बैग, कपड़ों पर हैंग टैग, जूते के डिब्बे या डस्ट बैग। कोई भी आइटम जो क्षतिग्रस्त, गंदा या बदला हुआ है, स्वीकार नहीं किया जाएगा और ग्राहक को वापस भेज दिया जाएगा। निम्नलिखित वस्तुओं के लिए कोई रिटर्न, रिफंड या एक्सचेंज स्वीकार नहीं किया जाएगा:
- आपकी आवश्यकता के अनुरूप कस्टम निर्मित उत्पाद/उत्पाद
- सामान
- गृह सजावट
- हैंडबैग
- आभूषण
- जिन उत्पादों के साथ यह विशेष रूप से उल्लेख किया गया है कि वे वापसी/विनिमय के लिए पात्र नहीं हैं।
रिफंड इस प्रकार किया जाता है:
- यदि भुगतान नकद में किया गया था तो रिफंड बैंक हस्तांतरण के रूप में किया जाता है।
- यदि भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड (या नेट बैंकिंग के किसी भी रूप) का उपयोग करके किया जाता है तो राशि उसी खाते/कार्ड में वापस जमा कर दी जाती है जिससे भुगतान किया गया था।
भारतीय ग्राहक द्वारा रद्दीकरण:
यदि दुर्भाग्यवश आपको कोई ऑर्डर रद्द करना पड़े, तो कृपया ऑर्डर देने के 24 घंटे के भीतर हमसे PRINTSUTRAINDIA@GMAIL.COM पर संपर्क करके ऐसा करें।
- यदि आप 24 घंटे के भीतर अपना ऑर्डर रद्द करते हैं, तो हम भुगतान करने के लिए उपयोग किए गए कार्ड पर पूरी राशि वापस कर देंगे।
- ऑर्डर देने के 24 घंटे के बाद रद्दीकरण के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।
ग्राहक PRINTSUTRA द्वारा लिए गए निर्णय पर विवाद नहीं करने और रद्दीकरण के संबंध में PRINTSUTRA के निर्णय को स्वीकार करने के लिए सहमत है।
यदि प्रीपेड पैकेज ग्राहक द्वारा स्वीकार नहीं किया जाता है और कूरियर कंपनी द्वारा प्रिंटसूत्र को वापस कर दिया जाता है, तो इसे शिपिंग शुल्क के रूप में 200 रुपये की कटौती के बाद ही वापस किया जा सकता है।
अंतर्राष्ट्रीय ग्राहक:
अंतर्राष्ट्रीय ग्राहक द्वारा रिटर्न
प्रिंटसूत्र के उत्पादों को लौटाने की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में, अंतर्राष्ट्रीय ग्राहकों द्वारा रिटर्न पर हमारी नीति यहां दी गई है:
- जो उत्पाद वापसी के योग्य हैं, उन्हें माल प्राप्त होने के 7 दिनों के भीतर वापस किया जा सकता है। रिटर्न के लिए अयोग्य उत्पादों के मामले में, इसका उल्लेख उस विशेष उत्पाद विवरण में किया गया है। सभी प्रकार के आभूषण रिटर्न के लिए अयोग्य हैं।
- सभी उत्पाद रिटर्न के लिए पात्र नहीं हैं। कृपया खरीदने से पहले यह समझ लें कि कौन से उत्पाद रिटर्न के लिए पात्र हैं। रिटर्न के लिए अयोग्य उत्पादों के मामले में, इसका उल्लेख उस विशेष उत्पाद विवरण में किया गया है।
- प्रिंटसूत्र टीम को आपका रिटर्न अनुरोध प्राप्त करना और स्वीकृत करना होगा। एक बार जब आपका अनुरोध प्राप्त हो जाता है और स्वीकृत हो जाता है, तो आपको उत्पादों को नई दिल्ली, भारत में भेजने के लिए कहा जाएगा। वापसी पते की पुष्टि आपको केवल मेल द्वारा की जाएगी।
- ग्राहक द्वारा लौटाए गए उत्पाद की सुरक्षा की जिम्मेदारी केवल ग्राहक की होती है। ग्राहक से प्रिंटसूत्र रिटर्न पते तक उत्पाद के परिवहन के दौरान होने वाली क्षति के लिए प्रिंटसूत्र को जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा।
- एक बार जब हमें रिटर्न प्राप्त हो जाता है और गुणवत्ता जांच पूरी हो जाती है, तो आप स्टोर क्रेडिट प्राप्त करना या भुगतान के लिए उपयोग किए गए अपने मूल क्रेडिट या डेबिट कार्ड पर रिफंड प्राप्त करना चुन सकते हैं। सभी रिटर्न के लिए रु. 1500/- का कटौतीयोग्य री-स्टॉकिंग शुल्क लागू होगा।
- ऐसी असंभावित स्थिति में कि आपका माल क्षतिग्रस्त हो जाता है या आपको गलत उत्पाद प्राप्त होता है, आपको क्षतिग्रस्त उत्पाद की एक तस्वीर के साथ हमें prinsutraindia@gmail.com पर ईमेल करना चाहिए। आपको अपना ऑर्डर प्राप्त होने के 48 घंटों के भीतर अपने शिपमेंट में किसी भी क्षतिग्रस्त वस्तु के बारे में हमें ईमेल करना होगा। ऐसे मामलों में, हम पूर्ण रिफंड की पेशकश करते हैं।
- हमारा लक्ष्य सभी रिटर्न को एक (1) सप्ताह के भीतर संसाधित करना है। यदि आपके पास अपने रिटर्न के बारे में कोई प्रश्न है, तो बेझिझक हमसे printsutraindia@gmail.com पर संपर्क करें और आपको 24 घंटों के भीतर जवाब मिल जाएगा।
- उत्पाद की वापसी के लिए लगाए गए सभी सीमा शुल्क ग्राहक द्वारा वहन किए जाएंगे।
- सभी रिटर्न प्रिंटसूत्र के विवेक के अधीन हैं।
अंतर्राष्ट्रीय ग्राहकों द्वारा एक्सचेंजों के लिए, उपरोक्त रिटर्न नीति लागू है। किसी भी अन्य प्रश्न या स्पष्टीकरण के लिए, कृपया printsuitaindia@gmail.com पर हमसे संपर्क करें
अंतर्राष्ट्रीय ग्राहक द्वारा रद्दीकरण:
यदि दुर्भाग्य से आपको कोई ऑर्डर रद्द करना पड़ता है, तो कृपया printsuitaindia@gmail.com पर हमसे संपर्क करके ऑर्डर देने के 24 घंटे के भीतर ऐसा करें।
- यदि आप 24 घंटे के भीतर अपना ऑर्डर रद्द करते हैं, तो हम भुगतान करने के लिए उपयोग किए गए कार्ड पर पूरी राशि वापस कर देंगे।
- ऑर्डर देने के 24 घंटे के बाद रद्दीकरण के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।
प्रिंटसूत्र द्वारा रद्दीकरण :
कृपया ध्यान दें कि कुछ ऐसे आदेश हो सकते हैं जिन्हें हम स्वीकार/पूरा करने में असमर्थ हैं और हमें रद्द करना होगा। हम किसी भी कारण से किसी भी ऑर्डर को अस्वीकार करने या रद्द करने का अधिकार अपने विवेक के आधार पर सुरक्षित रखते हैं। कुछ स्थितियाँ जिनके परिणामस्वरूप आपका ऑर्डर रद्द किया जा सकता है, उनमें खरीद के लिए उपलब्ध मात्रा की सीमाएँ, उत्पाद या मूल्य निर्धारण की जानकारी में अशुद्धियाँ या त्रुटियाँ, या हमारे क्रेडिट और धोखाधड़ी बचाव विभाग द्वारा पहचानी गई समस्याएँ शामिल हैं। किसी भी आदेश को स्वीकार करने से पहले हमें अतिरिक्त सत्यापन या जानकारी की भी आवश्यकता हो सकती है। यदि आपका पूरा ऑर्डर या उसका कोई हिस्सा रद्द कर दिया जाता है या आपके ऑर्डर को स्वीकार करने के लिए अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता होती है तो हम आपसे संपर्क करेंगे। यदि आपके क्रेडिट कार्ड से शुल्क लिए जाने के बाद आपका ऑर्डर रद्द कर दिया जाता है तो उक्त राशि आपके कार्ड खाते में वापस कर दी जाएगी।
ग्राहक प्रिंटसूत्र द्वारा लिए गए निर्णय पर विवाद न करने और रद्दीकरण के संबंध में प्रिंससूत्र के निर्णय को स्वीकार करने के लिए सहमत है
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